घर पर रॉकेट वाली नाव को बनाने का सही तरीका | The right way to make a rocket boat at home.

घर पर रॉकेट वाली नाव को बनाने का सही तरीका 

रॉकेट किस प्रकार कार्य करता है? – रॉकेट एक बेलन के आकार की नली होती है जिसके पीछे नोजल लगे होते हैं। इसके अन्दर ईंधन जलता है। जब ईंधन को जलाया जाता है तो नोजल में से गैसें बाहर निकलती हैं। गैसों के बाहर निकलने से आगे की ओर रॉकेट चलता है।

The right way to make a rocket boat at home.

जब हम हवा से भरे किसी गुब्बारे को छोड़ देते है और जैसे ही गुब्बारे में से हवा बाहर निकलती है वैसे ही गुब्बारा तेजी से दौड़ता है, इसी सिद्धान्त पर रॉकेट आगे बढ़ता है।

Read More  जुकाम में नाक से पानी क्यों बहता है ? WikiHow Hindi.

उद्देश्य- रॉकेट के सिद्धान्त पर चलने वाली नाव बनाना।

आवश्यक सामान- तीन छोटे आकार की मोटी मोमबत्ती, एल्यूमिनियम से बनी सिगार की नली, छोटी-सी हथौड़ी, एक कील, पानी, गोंद तथा एल्यूमिनियम की एक ट्रे।

रॉकेट वाली नाव बनाने की विधि-

(1) जैसा कि चित्र में दिखाया गया है कि एल्यूमिनियम की एक नली लो जिसके एक ओर ढक्कन लगा हो और दूसरी ओर से यह बंद हो । कील और हथौड़ी की सहायता से ढक्कन में छेद कर दो। इस नली के दोनों ओर एक सख्त नली को मोड़ दो और इसे ट्रे के साथ लगा दो।

Read More  तेल पर तैरने वाली मछली बनाने वाला प्रयोग | Experiment to make fish floating on oil.

(2) एल्यूमिनियम की नली को आधा पानी से भर दो। इस नली के नीचे तीन मोमबत्तियां चित्र के अनुसार में रखकर जला दो और ट्रे को पानी के टब में नाव की तरह छोड़ दो।

(3) मोमबत्तियों के जलने से कुछ ही मिनट में पानी गर्म हो जाएगा और उसकी भाप छेद से बाहर निकलने लगेगी। भाप बाहर की ओर निकलेगी और इसका दाब आगे की ओर पड़ेगा और नाव आगे की ओर बढ़ेगी। इस प्रकार से आपकी रॉकेट की नाव तैयार है।

Read More  पिनहोल कैमरा को घर पर साधारण समान के साथ बनाने की विधि। Wikihow Hindi

Leave a Reply